Drawing Grade Exam - स्मरणचित्र / memory drawing

स्मरणचित्र / memory drawing

Drawing Grade Exam - स्मरणचित्र / memory drawing

यह विषय exam के लिए बहुत important और interesting होता है। यह बच्चों का favourite है। लेकिन यह विषय करते वक्त हमे कुछ सावधानियाँ बरतनी है।

अपने आसपास के अलग-अलग चीजों का observation करना, अपने memory में अलग-अलग प्रसंगो का संग्रह करना। human या animals की शरीररचना या उनकी movement का observation करना और उसका rapid sketching करना यह सब चीजे memory drawing के लिए बहोत जरूरी है। इसका अभ्यास important है और इसके लिए sketching करते वक्त इंसानी movement या pose पर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है जैसे की walking, running, sitting, sleeping, jumping आदि. और लोगों के dressing style का अभ्यास इन सबके sketches करके रखना चाहिए। जब भी हम drawing करते है तब इन सबको याद करके उसे प्रसंगो में इस्तेमाल करना चाहिए। exams में subjects जैसे हमरा कोई भी picnic का अनुभव, postman हर घर में post करते हुए, बाजार में सब्जी लेते हुए लोग, woodcutter को tree तोड़ने से रोकते हुए, खेती करते हुए किसान, टपरी पर चाय पीते हुए लोग, फूल बेचनेवाला, रक्षाबंधन, दिवाली, घर बांधने वाले मजूर ऐसे बहुत से हमारे जाने- पहचाने subjects होते है। 

स्मरणचित्र / memory drawing

स्मरणचित्र / memory drawing

स्मरणचित्र / memory drawing exams में step by step कैसे करे?

स्मरणचित्र / memory drawing करते वक्त हमे कुछ चीजे तय करनी होगी। २.०० घंटो की exam होती है उसे step-by-step complete करना चाहिए। हमे ३ subject exams में देते है उसमे से एक अच्छा subject choice कर लीजिये।

१. Remember / स्मरण: 

सबसे पहले जो भी subject चुनोगे उसका ५min. स्मरण करना जो भी उस subject के related प्रसंग हो उसे याद कर लेना चाहिए। जैसे अगर 'बाज़ार में सब्जी खरीदने वाले लोग' यह subject हो तो हम बाज़ार में अपने parrents के साथ कभी-कभी सब्जी लेने के लिए जाते है तब देखते है सब्जीवाले, फलवाले और कई विक्रेते, दुकानों का छत और छत्रिया ऐसे बहुत सारे प्रसंग होते है उन्हें स्मरण करना चाहिए।  

२. Ruff Sketch / कच्ची रूपरेखा: 

फिर दिए हुए subject का १०min. में ३ ruff sketches निकाले जो ditails में न हो उसमे से एक चुने जो proportion में ठीक हो। 

३. Final line drawing / अंतिम रेखांकन: 

पहले paper पर side से १" inches के borders करे  फिर आधे ३०min.  में exam paper में चुने हुए स्केच का एक final drawing कर लेना चाहिए। यह line drawing बहोत ही important होती है अगर ये अच्छे से बनाओगे तो आगे colouring करने में आसान हो जायेगा। line drawing की lines एकदम lite हो और drawing detail में हो उसमे ज्यादा erazer से rub किये निशान न हो क्यों की colouring करते वक्त पेपर ख़राब हो जाता है।

- Drawing करते वक्त उसका composition और proportion एकदम सटीक हो। 

- Drawing में human figure ३ या उससे ज्यादा होने चाहिए।

- Human figure proportionate बनाने चाहिए। ज्यादा बड़े भी नहीं और छोटे भी नहीं बनाने चाहिए। drawing में ३ फिगर dominant होने चाहिए। 

- हम जो subject कर रहे है उसका आशय व्यक्त होना चाहिए। 

- Drawing साफ़ सुथरा / cleanliness होना चाहिए। erazer का इस्तेमाल कम से कम कीजिये। 

- Drawing में detailing होना चाहिए। background detailing, human figure के movement, balancing, face expressions दिखने चाहिए।

४. Colouring/ रंगकाम: 

Drawing होने के बाद आगे ५० min. में colouring कर लीजिये। colouring सबसे important काम होता है। colouring करना मतलब drawing में जान डालना। colouring के लिए कुछ टिप्स 

- पहले सब सामान की तैयारी करनी है जितने भी colour medium हो वह सब exam में लेकर जाईये। पानी का bowl, brush, कपडा, drawing board, pencil, eraser अदि. सामान साथ में रखिये। 

- Drawing करते वक्त पहले सम्पूर्ण drawing को transparent lite yellow colour कीजिए। बाद में सर्वप्रथम human figures को colour कीजिये क्योंकि human figure important है। बाद में background को colour करे। सब colouring होने के बाद outline करे। outline 0 या 000 number से करे या black pen से करे (brush से करे तो सबसे अच्छा है लेकिन ध्यान से करिये।)   

५. Detailing / अंतिम परिक्षण: 

हमे आखिर में जो time मिलता है उसमे detailing करे। colours जहाँ भी छूटा हो, darkness बढ़ाना हो, human figures की detailing करे। 

इस तरह से step by step और दिए गए समय में drawing करे। और और आपको आनेवाली exams के लिए हमारी तरफ से बहोत-बहोत सारी शुभकामनाएं। धन्यवाद !!!  

बच्चों के कुछ Memory Drawings  

स्मरणचित्र / memory drawing


Comments

Popular posts from this blog

Drawing Grade Exam - संकल्प चित्र / Design

वारली चित्रकला / warli painting

एलीमेंट्री एंड इंटरमीडिएट ड्रॉइंग ग्रेड परीक्षा (drawing grade exams)